वर्क फ्रॉम होम में होने वाली आंखों की परेशनियों का पक्का इलाज

वर्क फ्रॉम होम में होने वाली आंखों की परेशनियों का पक्का इलाज

सेहतराग टीम

डिजिटल दुनिया में ज्यादातर लोगों का वक्त लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल पर काम करते हुए गुजरता है। घंटों में स्क्रीन के आगे बैठे रहने से आंखों पर दवाब पड़ता है, इससे आंखों में दर्द, अचानक धुंधला या साफ न दिखाई पड़ना जैसी समस्याएं हो जाती हैं। अगर आपकी आंखों में खुजली हो रही है या अधिक आंसू निकल रहे हैं तो जरूर आपकी नजर कमजोर हो रही है। ऐसे में आपको बगैर देर किए जरूरी कदम उठाने की जरूरत है।

विडियो देखें- अगर थक गई हों आपकी आंखें

लेकिन सवाल यह है कि कोरोना काल में डॉक्टर के यहां जाना भी सुरक्षित नहीं है। यही नहीं मेडिकल एक्सपर्ट भी यही सलाह देते हैं। ऐसे में अगर अब डॉक्टर के यहां नहीं जा सकते हैं तो क्या करें? इसी सवाल के जवाब के लिए आंखों के सर्जन डॉ. राज आंनद से बातचीत की।

डॉ. राज आंनद ने बताया कि इस समस्या को कंप्यूटर विज़न सिंड्रोम (Computer Vision Syndrome) कहते हैं। यह होने का सबसे कारण है आज कल वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) और स्कूलों में ऑनलाइन classes होना। जिसकी वजह से बड़ों और बच्चों दोनों को ही आंखों से जुड़ी परेशानियां ज्यादा हो रही हैं। 

अगर आप को डॉक्टर के यहां नहीं जाना है तो ऐसे में कुछ तरीके हैं जिनके द्वारा आप तुरंत आंखों की इन छोटी समस्यों का इलाज कर सकते हैं आइए जानते हैं कि इन्हीं तरीकों के बारे में...

इससे बचने के लिए लगातार कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन को नहीं देखें। बीच बीच में स्क्रीन पर से नजर हटा कर किसी दूर की चीज़ की तरफ देंखें। इसे 20-20-20 rule कहते हैं, हर बीस मिनट पर, स्क्रीन पर से नजर हटा कर 20 फ़ीट की दूरी पर 20 सेकंड तक देखें। इससे आपकी आंखों को रिलैक्स होने का टाइम मिल जाता है और ज्यादा देर तक काम करने पर नहीं थकती हैं।

इसके अलावा कुछ लुब्रिकेटिंग ड्रॉप्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि जब हम कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर देख रहे होते हैं तो हमारी पलकें कम झपकती हैं और इसकी वजह से आंखों में सूखापन या रङ्क सी महसूस होती है।

कभी-कभी नींद पूरी न होने या ज्यादा देर धूप में रहने से आंखों पर बहुत अधिक दवाब महसूस होता है, जिसमे कुछ समय के लिए धुंधला दिखने लगता है। यह आराम करने से ठीक हो जाता है।

माइग्रेन सिरदर्द के चलते आंखों पर असर पड़ता है, जिससे धुंधला दिख सकता है। बहुत अधिक या कम रोशनी में काम करने से भी आंखों पर दवाब पड़ता है, ऐसी रोशनी में काम करें, जिसमें आपकी आंखें पूरी तरह से खुल पाए और उन पर कोई दवाब न बने। धूप में बाहर जाते समय आंखों पर धूप का चश्मा पहनें।

कुछ अन्य तरीके:

  • एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा 3 फैटी एसिड  विटामिन ए युक्त आहार लें।
  • संक्रमण से बचने लिए लेंस लगाते और उतारते समय अपने हाथ धोएं
  • चिंता के कारण भी धुंधला दिखाई देने की समस्या हो सकती है। अगर आपको इस कारण धुंधला दिखाई रहा है तो चिंता कम करने के लिए मनोचिकित्सक  करें।
  • व्यायाम करें और डॉक्टर से पूछकर ही दवा लें।

 

इसे भी पढ़ें-

आंखों में हो रही है जलन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ड्राइनेस से भी मिलेगी जल्द छुट्टी

आंखों को सही रखना है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

आंखों की रोशनी संतुलित रखने के लिए करें ये योगासन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।